अपनी शर्म को छोड़कर सफल होने के लिए एक पग आगे बढ़ायें

अपनी शर्म को छोड़कर सफल होने के लिए एक पग आगे बढ़ायें

नमस्कार,
मैं हूँ नन्द किशोर ;
आज मैं बात करूँगा सफलता प्राप्त करने के लिए! जी हाँ , बहुत सारे लोग अपनी शर्म के कारण जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं इसलिए मैंने इस लेख में उनके लिए ही विशेष रूप से वर्णन किया है —

“अपनी शर्म को छोड़कर सफल होने के लिए एक पग आगे बढ़ायें ”

क्या आप अक्सर सामाजिक सेटिंग में असहज महसूस करते हैं? क्या लोगों का बड़ा जमावड़ा आपको अपने घर की सुरक्षा और एकांत में वापस लेना चाहता है? क्या आप अक्सर पसीने में बह जाते हैं या किसी बड़े समारोह में घबरा जाते हैं? यदि इनमें से कोई भी आवाज़ आपको परिचित लगती है, तो शायद आप बहुत से लोगों में से एक हैं जो सामाजिक चिंता विकार से पीड़ित हैं। समय, परामर्श और अभ्यास के साथ अच्छी खबर यह है कि आप उन सैकड़ों हजारों लोगों के रैंक में शामिल हो सकते हैं जो आदत को तोड़ रहे हैं और आसानी से सामाजिक सेटिंग्स में अपना परिचय दे रहे हैं।

हम में से कई लोगों की बड़ी भीड़ के सामने उठने और सुर्खियों में रहने में सक्षम हैं। हम अपने आस-पास दूसरों को देखते हैं जो ध्यान का केंद्र होने और ऐसा करने के लिए उनके द्वारा अर्जित सम्मान के साथ सहज हैं। फिर भी जब हमारे लिए मंच लेने या ध्यान देने का समय आता है तो हम अक्सर पूरी स्थिति के बारे में बीमार या असहज महसूस करते हैं। जबकि कुछ इसे पूरी तरह से एक आदत के रूप में सोच सकते हैं, जिसमें हमारी शर्मिंदगी के अलावा कोई परिणाम नहीं है, इस मामले की सच्चाई ऐसे लोग हैं जो खुद के बारे में असहज हैं या सामाजिक समारोहों में बुरी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, जीवन में पदोन्नति, उन्नति और बस के लिए पारित हो जाते हैं “समूह का हिस्सा” होने के नाते।

कई तरीके और सरल घरेलू अभ्यास हैं जो आप अपनी चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं और उन भीड़ और सामाजिक गतिविधियों में फिर से शामिल हो सकते हैं जिन्हें आपको डर से छोड़ना पड़ा हो। कई ऑनलाइन सहायता समूह और साथ ही स्थानीय सहायता संसाधन जानकारी प्रदान करते हैं और बहुत से लोगों को अपने डर पर नियंत्रण पाने और उन्हें नीचे गिराने में मदद करने की आवश्यकता होती है।

https://nkslivelearning.blogspot.com/2021/03/blog-post_16.html

यदि आपको लगता है कि आप ऑनलाइन या स्थानीय रूप से मदद के लिए पहुंचकर इस विकार से पीड़ित हो सकते हैं। आपको समाज के साथ बातचीत करने से डरने की ज़रूरत नहीं है – वहाँ ऐसे लोग हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं और जब आप ऐसा विचार रखेंगे तो अवश्य आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है ।

https://nkslivelearning.blogspot.com/2021/03/blog-post_16.html

NAND KISHORE SINGH द्वारा प्रकाशित

आत्म संयम के साथ किसी भी कार्य को करने से सफलता अवश्य मिलती है । " जय श्री राम "

3 विचार “अपनी शर्म को छोड़कर सफल होने के लिए एक पग आगे बढ़ायें&rdquo पर;

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
प्रारंभ करें
<span>%d</span> bloggers like this: