क्या बार/परिवार के बजट पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है 

क्या बार/परिवार के बजट पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है
नमस्कार ,
मैं नन्द किशोर राजपूत !
अन्य दिनों की भाँति आज भी आपके लिए एक बेहतरीन पोस्ट लेकर उपस्थित हुआ हूँ । जिसके अध्ययन से आप अपने बजट को जरूर सही दिशा देने में सहयोग प्रदान करेगा ।
“क्या बार/परिवार के बजट पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है”
परिवार का बजट हो या बार का बजट हो अक्सर संघर्ष का एक स्रोत रहा है। अधिकांश समय, प्रमुख अर्जक अंतिम वित्तीय निर्णय लेता है, जो हमेशा बाकी के लिए एक स्वागत योग्य सौदा नहीं होता है। चूंकि पैसा पारिवारिक जीवन का ऐसा आंतरिक हिस्सा है, इसलिए परिवारों को इस पहलू में समझौते करने की जरूरत है। शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए परिवार के धन के बजट में चार-चरण चक्र है।
1. अपनी प्राथमिकताएँ निर्धारित करें –
प्राथमिकताएं लक्ष्यों से अलग हैं। आपके परिवार के जीवन में वे पहलू हैं जिन्हें आप एक परिवार के रूप में, स्वास्थ्य या बच्चों के भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। जबकि लक्ष्य

विशिष्ट लक्ष्य हैं जो प्राथमिकताओं का समर्थन करते हैं।

प्राथमिकताएं निर्धारित करने में, बहुत अधिक सेट न करें क्योंकि यह उद्देश्य को हरा देता है। आदर्श रूप में, केवल एक होना चाहिए, लेकिन क्योंकि जीवन आदर्श नहीं है, 2 से 3 उचित हैं।
जैसा कि प्राथमिकताएं निर्धारित की जाती हैं और उन पर सहमति होती है, उन्हें लिखें। पेपर पोस्ट करें जहां हर कोई उन्हें यह याद दिलाने के लिए देख सकता है कि आपके परिवार को अगले कुछ वर्षों तक किस पर ध्यान केंद्रित करना है।
2. अपने लक्ष्यों को सूचीबद्ध करें –
एक बार जब परिवार ने प्राथमिकताएं तय कर ली हैं, तो अगला कदम लक्ष्यों को निर्धारित करना है। लक्ष्य विशिष्ट और औसत दर्जे की स्थितियां हैं, जो हासिल होने पर प्राथमिकताओं का समर्थन करेंगे।
लक्ष्य निर्धारित करने में, एक ऐसा लक्ष्य स्थापित करें जो अभी तक प्राप्त करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो। परिवार की आय का 10-15% एक बच्चे की भविष्य की शिक्षा के लिए एक अच्छा बचत लक्ष्य है: अभी तक उपलब्ध नहीं है।
फोकस बनाए रखने के लिए अपने परिवार को 1-2 लक्ष्यों को प्राथमिकता में सीमित करने की कोशिश करें।
3. अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करें –
अपनी प्राथमिकताओं और लक्ष्यों को निर्धारित करने के बाद, उनके द्वारा जीना शुरू करें। परिवार की सभी गतिविधियाँ आपके लक्ष्यों पर काम करने की दिशा में सक्षम होंगी। आय और व्यय-ट्रैकिंग टूल का उपयोग करके, विशेष रूप से वित्तीय लक्ष्यों पर प्रगति को ट्रैक करें। सबसे सरल तरीका है कि आप एक नोटबुक प्राप्त करें और सभी खर्चों और आय को सूचीबद्ध करें और भविष्य के खर्च के लिए एक ब

जट निर्धारित करें। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या एक पारिवारिक अकाउंटेंट में निवेश करने वाले लोग हैं। जो भी हो, महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में परिवार के प्रदर्शन की निगरानी की एक प्रणाली है।

4. अपने पारिवारिक जीवन का मूल्यांकन करें –
एक निश्चित समय में, जब आपको लगे कि आपके जीवन का मूल्यांकन करने का समय है, तो जांचें कि आपका परिवार लक्ष्यों के खिलाफ कैसा काम कर रहा है। जिन लक्ष्यों को प्राप्त किया गया है, उन्हें सूची से हटाकर नया बनाया जा सकता है।
कई बार, बड़े बदलावों में, कैरियर की चाल कहें, या जब परिवार का कोई सदस्य चला जाता है, तो प्राथमिकताओं के पुनर्मूल्यांकन का समय हो सकता है। जब ऐसा समय आता है, तो चक्र शुरू होता है, जैसे कि यह किस लिए है: जीवन!
मुझे विश्वास है कि इन तथ्यों को यदि ध्यान में रखा जाए तो जरूर परिवार के बजट पर ध्यानकेन्द्रित करके परिवार को सुदृढ बनाया जा सकता है

NAND KISHORE SINGH द्वारा प्रकाशित

आत्म संयम के साथ किसी भी कार्य को करने से सफलता अवश्य मिलती है । " जय श्री राम "

2 विचार “क्या बार/परिवार के बजट पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है &rdquo पर;

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
प्रारंभ करें
<span>%d</span> bloggers like this: