अपने हेल्थ फिटनेस को बनाये रखने के लिए सात अहम् बातें

अपने हेल्थ फिटनेस को बनाये रखने के लिए सात अहम् बातें

स्वस्थ व्यक्ति के ही मन में स्वस्थ विचार आते हैं ।

नमस्कार ,
आज मैं नन्द किशोर आपको सात युक्तियाँ बताने जा रहा हूँ , जिसे जीवन में उतारकर अपने स्वास्थ्य को हिट और फिट रख सकेंगे ।

अपने हेल्थ फिटनेस को बनाये रखने के लिए सात अहम् बातें

आधुनिक चिकित्सा तकनीक जितनी अच्छी है, यह आपको जीवन शैली के कारण होने वाली परेशानियों से कभी भी नहीं बचा सकती है। हर समस्या के लिए एक आधुनिक चिकित्सा फिक्स प्राप्त करने के बजाय, इस तरह से जीना कहीं बेहतर है कि आप शायद ही कभी बीमार पड़ेंगे।

रोकथाम का एक औंस निश्चित रूप से इलाज के एक पाउंड से बेहतर है। यहां सात युक्तियों के बारे में बताया गया है कि एक लंबा और स्वस्थ जीवन कैसे जिया जाए। इसके अलावा, वही जीवन शैली जो आपको बीमारी से बचने में मदद करती है, आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

  1. पर्याप्त व्यायाम करें

पूर्व में लोगों को अपने सामान्य कार्यों के दौरान अपने भौतिक शरीर का उपयोग करना पड़ता था। लेकिन आज कोई उठ सकता है, किसी कार में काम करने जा सकता है, फिर बैठ सकता है, कार में घर जाने के लिए उठ सकता है और जब घर पहुंचता है, तो दिन भर आराम से बैठ जाता है। ऐसे जीवन में शारीरिक श्रम नहीं करना पड़ता। यह शारीरिक निष्क्रियता बीमारियों के एक मेजबान के मुख्य कारणों में से एक है। खेल, चल रहा है। चलने और अन्य चीजों को हमारे जीवन में जोड़ा जाना चाहिए अगर

हमारे सामान्य काम के लिए हमें खुद को शारीरिक रूप से परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं है।

2. जब आपको नींद आये तो सो जाएं

यह सरल लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग देर से भी उठते हैं, जब उनका शरीर उनसे कह रहा होता है कि यह सोने का समय है। योग और आयुर्वेदिक डॉक्टरों का यह भी कहना है कि रात में सोना और दिन में सक्रिय रहना बेहतर है। हालांकि, छात्र जैसे लोग देर रात तक अध्ययन करने के लिए कॉफी और उत्तेजक पदार्थों का सेवन करेंगे। दूसरों को रात में सक्रिय रहने और दिन के दौरान सोने की आदत विकसित होती है। जबकि हम यह कर सकते हैं, यह अंततः स्वास्थ्य पर एक टोल लेता है। वैकल्पिक स्वास्थ्य डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह का अप्राकृतिक जीवन कैंसर और अन्य बीमारियों के कारण में योगदान करने वाले कारकों में से एक है ।

3. आपको भूख से मारना

यह भी एक सरल विचार है, लेकिन एक बार फिर हम अक्सर शरीर के संदेशों के खिलाफ जाते हैं। यदि आप दिन के किसी निश्चित समय पर आदत से बाहर या सामाजिक दबाव के कारण खाते हैं, जब आपको कोई वास्तविक भूख नहीं होती है, तो आप अपने भोजन को ठीक से पचा नहीं पाएंगे। अम्लता और अपच शुरू हो जाता है, और यह जड़ लेने वाले अन्य अधिक जटिल रोगों की संभावना में योगदान देता है। भूख न लगना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है, लेकिन अगर आपको कोई भूख नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर खाना चाहिए। (यदि आपको उचित समय की प्रतीक्षा के बाद भी कोई भूख नहीं है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि कुछ गलत है।)

  1. नियमित व्यवस्थित आधार पर

यदि आप किसी भी व्यक्ति को प्रति वर्ष 365 दिन बिना किसी आराम के काम करने के लिए कहेंगे, तो वे शिकायत करेंगे और कहेंगे कि उनके पास कुछ आराम होना चाहिए अन्यथा वे टूट जाएंगे। लेकिन हमने कभी भी अपने पाचन अंगों के बारे में पूछने या सोचने की जहमत नहीं उठाई है, जिसे हम बिना आराम के दिन-ब-दिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं। वे उस तरह से विरोध नहीं कर सकते जैसे कोई व्यक्ति अपने मालिक से करता है, लेकिन वे हमें संकेत देते हैं कि वे बिना रुके काम नहीं कर सकते। जब हम उन संकेतों को अनदेखा करते हैं और फिर भी उन्हें काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे अंग टूट जाते हैं। इसीलिए आवधिक उपवास आवश्यक है। एक पूरा दिन खाने से परहेज करें। यह आपके पाचन अंगों को आराम देता है और आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है। नियमित उपवास एक व्यक्ति को बौद्धिक या आध्यात्मिक खोज के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने की अनुमति देता है। उपवास एक गुफा में धर्मोपदेश के लिए नहीं है, लेकिन एक समझदार अभ्यास है जो कोई भी अभ्यास कर सकता है।

  1. बिस्तर पर जाने से पहले ठंडे पानी से धोएं

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए उचित नींद आवश्यक है। यदि आप ठंडे पानी का उपयोग करने से पहले अपने महत्वपूर्ण मोटर और संवेदी अंगों

(हाथ, हाथ, आंख, पैर, मुंह ) को धोते हैं, तो यह आपको आराम देगा और आपको गहरी नींद के लिए तैयार करेगा।

  1. नियमित रूप से मेडिटेशन करें

आपका शरीर आपके दिमाग से जुड़ा हुआ है। इस युग के कई रोग मनोदैहिक हैं। तनाव और चिंता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर अपना असर डालते हैं। ध्यान एक मानसिक व्यायाम है जो अन्य बातों के अलावा, आपको जीवन की चिंताओं से खुद

को अलग करने की अनुमति देता है। एक सरल तकनीक सीखें और इसे नियमित रूप से करें।

  1. हर दिन जल्दी उठें

एक बार फिर पुरानी कहावत, “बिस्तर पर जल्दी उठना, एक व्यक्ति को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है।” मुझे नहीं पता कि यह आपको अमीर बना देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको स्वस्थ बना देगा। आपके शरीर को बस पर्याप्त नींद की जरूरत है, न बहुत ज्यादा और न बहुत कम।

इन सुझावों का पालन करके आप अपने आप को हिट और फिट रख सकते हैं ।

             #########

--------------

NAND KISHORE SINGH द्वारा प्रकाशित

आत्म संयम के साथ किसी भी कार्य को करने से सफलता अवश्य मिलती है । " जय श्री राम "

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
प्रारंभ करें
<span>%d</span> bloggers like this: