आप सफल होंगे या नहीं ये आप कैसे जानेंगे

आप सफल होंगे या नहीं ये आप कैसे जानेंगे

नमस्कार ,

मैं नन्द किशोर सिंह , आज मैं बात करने जा रहा हूँ आपसे  एक  महत्वपूर्ण विषय पर । जी हाँ , बहुत लोग सोचते हैं कि मैं जीवन में सफल हो पाऊँगा कि नहीं ? यही बात मेरे मन में आ रहा है , जिसे ध्यान में रखते हुए इस विषय पर लिखने जा रहा हूँ

आप सफल होंगे या नहीं ये आप कैसे जानेंगे

  क्या आप जानते हैं कि … आप तुरंत जान सकते हैं कि आप सफल होंगे या नहीं?हम सभी सफल होना चाहते हैं, लेकिन हम जो चाहते हैं और जो हमारे पास है, उसमें एक बड़ा अंतर है। 

     आज मैं आपको यह जानने के लिए सुराग दूंगा कि आप अपने जीवन में अब जो कर रहे हैं वह आपको एक सफल भविष्य की ओर ले जाएगा या नहीं।आप अब इस बात पर विश्वास किए बिना आगे नहीं बढ़ेंगे कि आपका भविष्य क्या होगा। आपको बिना किसी संदेह के पता चल जाएगा कि आप सही रास्ते पर हैं या आप एक निराशाजनक भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं।

यहाँ माइकल कोर्डा द्वारा प्रकट रहस्य है: “आपकी सफलता की संभावना आपके द्वारा प्राप्त किए गए आनंद की डिग्री के सीधे आनुपातिक हैं।”

हां, जीवन में आपकी सफलता को

आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे आनंद की डिग्री से मापा जाता है।आप जो करते हैं, उसे प्यार किए बिना कोई वास्तविक सफलता हासिल नहीं की जा सकती।

जब आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप केवल वास्तव में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, आप तब तक अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त नहीं कर सकते जब तक कि आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, और आपके पास अपने लक्ष्यों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रेरणा नहीं होगी कि आप क्या करते हैं।

यदि आप अभी जो कुछ भी करते हैं उससे नफरत करते हैं, तो आपके पास सफलता की संभावना बहुत कम है।

Just think of it .

मुझे पता है कि आप मुझे बता सकते हैं, “मैं क्या कर सकता हूँ? मैं एक ऐसे कॉलेज में हूं जिसे मैं नफरत करता हूं लेकिन खत्म करना चाहिए? ” या “मेरे पास एक नौकरी है जिसे मैं बहुत सारी जिम्मेदारियों के कारण नहीं छोड़ सकता हूं; विशेष रूप से वित्तीय वाले ”मैं उस सब से सहमत हूं और अब आपको यह बताने के लिए नहीं कहूंगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसे छोड़ दें क्योंकि आप अंत में सफल नहीं होंगे।”

क्या आपके पास इसकी कसौटी है कि आप सफल होंगे या नहीं “जो मैं आपसे कहना चाहता हूं, वह यह है कि आप एक ऐसे रास्ते पर हों, जहां आप जो करते हैं, उससे प्यार करते हैं और ऐसा करने के लिए आपको अपने जीवन उद्देश्य को परिभाषित करने के लिए अभी शुरुआत करनी होगी।

अपने जीवन के उद्देश्य को परिभाषित करना एक संतोषजनक और सफल जीवन की दिशा में पहला कदम है। आपको उस रास्ते को जानना होगा जो आपको जुनून के साथ जीने देगा और दूसरे लोगों के जीवन में बदलाव लाएगा।

जब आप अपने जीवन के उद्देश्य की खोज करते हैं, तो आपके पास थोड़ा बदलाव करने की शक्ति होगी, एक समय में, जब तक आप सही दिशा के साथ गठबंधन नहीं करते हैं; अपने जीवन उद्देश्य और अपने परम भाग्य की दिशा।

आप एक रात में अपना रास्ता नहीं बदलेंगे। लेकिन आप अपनी वर्तमान स्थिति के तहत आवश्यक तैयारी कर रहे हैं और बहुत छोटे बदलाव कर सकते हैं, जो एक निश्चित समय पर और एक और छोटे बदलाव के साथ शुरू होगा।

यहाँ रहस्य फिर से है “आपकी सफलता की संभावना आपके द्वारा प्राप्त की गई खुशी के अंश के सीधे आनुपातिक हैं।”

अतीत अतीत है। अपने भविष्य के उद्देश्य के लिए अपने जीवन को बचाने और जुनून के साथ जीने के लिए खोजें।क्या आप मुझसे सहमत नहीं हैं कि आप केवल तभी सफल होंगे जब आप प्यार करते हैं?मेरे दोस्त आप फर्क कर सकते हैं लेकिन इससे ऊपर उठकर जीवन को जरूर सफल बनाइए ।

                      
####  

                 ———       ———

NAND KISHORE SINGH द्वारा प्रकाशित

आत्म संयम के साथ किसी भी कार्य को करने से सफलता अवश्य मिलती है । " जय श्री राम "

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
प्रारंभ करें
%d bloggers like this: